आंखों की रोशनी संतुलित रखने के लिए करें ये योगासन

आंखों की रोशनी संतुलित रखने के लिए करें ये योगासन

सेहतराग टीम

आज के समय में हर किसी की आंखों की रोशनी कम हो जाती है। वैसे ऐसा होना आम बात है। ऐसा किसी के साथ भी हो सकता है। आज क दौर में आंखों की रोशनी चाहे वह बचपन हो, चाहे वह जवानी हो या बुढ़ापा हो, किसी भी उम्र में कम हो जाती है। ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आज का दौर टेक्नोलॉजी का दौर है। कंप्यूटर और मोबाइल हमारी जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन गए हैं। इंसान बचपन से ही इनका प्रयोग करने लगता है। दरअसल ऐसा इसलिए भी है क्योंकि आज के समय में  कंप्यूटर और मोबाइल हमारी पढाई का जरूरी जरूरी हिस्सा बन गए हैं। इसलिए ऐसे में जरूरी है कि हम अपनी आंखों का ख्याल रखें। नियमित कुछ ऐसा करें जिससे आंखों को होने वाले नुकसान को कम किया जा सके। वैसे ऐसे में योगासन कर सकते हैं जो आंखों का ख्याल रखते हैं और आपकी आंखों की नजर को संतुलित रखता है। आइए जानते है ऐसे ही आंखो के योगासन के बारे में...

पढ़ें- ये योगासन और प्राणायाम बनाएंगे बच्चों को मजबूत

आंखों के लिए योगासन (Yogasan for Eyes in Hindi):

पहला आसन:

कैसे करें-

आंखों की दूसरी एक्सरसाइज में चारों ओर देखें।

एक बार ऊपर फिर नीचे फिर दांए और बांए।

इस एक्सरसाइज को करते हुए हल्की सांस लेते रहें।

इसके अलावा गर्दन को एक सीध में रखते हुए एक बार ऊपर और एक बार नीचे की ओर देखे।

इस तरह से ये कसरत करीब दस से बारह बार करें।

दूसरा

कैसे करें-

ध्यान रहें नजरों की तकलीफ होने पर शीर्षासन या पेट के बल करने वाली एक्सरसाइज न करें। अगली एक्सरसाइज में करीब पचास से सौ बार पलकों को झपकाएं और उसके तुरंत बाद दोनों हाथों की हथेलियों को रगड़कर आंखों पर रखें।

 

इसे भी पढ़ें-

शलभासन करने का सही तरीका और इसके फायदे

कमर दर्द से हैं परेशान तो करें मकरासन योग, जानें विधि और सभी फायदे

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।